सिबिल स्कोर क्या होता है | कैसे सिबिल स्कोर चेक करें 2021 मैं
सिबिल स्कोर क्या होता है

सिबिल स्कोर क्या होता है | कैसे सिबिल स्कोर चेक करें 2021 मैं

सिबिल स्कोर क्या होता है | कैसे सिबिल स्कोर चेक करें 2021 मैं

जब हम कहीं ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो कुछ समय बाद हमें ऋण और क्रेडिट कार्ड स्वीकृत नहीं होता है, हम यह क्यों नहीं जानते हैं, हम नहीं जानते आज हम यहां सिबिल स्कोर (क्रेडिट स्कोर) के बारे में जानेंगे। सिबिल स्कोर (क्रेडिट स्कोर) क्या है,

CIBIL score कैसे चेक करें, लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए सिबिल स्कोर क्या होना चाहिए, हम आज जानेंगे सारी जानकारी, आपको पता चल जाएगा कि हमारा लोन क्रेडिट कार्ड क्यों स्वीकृत नहीं है या यह कैसे है स्वीकृत है तो चलिए आगे बढ़ते हैं।

बहुत से लोगों को लोन क्रेडिट कार्ड के प्रॉसेसिंग की जानकारी नहीं होती है, बहुत से लोगों को लोन और क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता होती है, लेकिन वे नहीं जानते कि लोन क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें, कोई जानकारी नहीं होने के कारण, आज उनके पास लोन क्रेडिट है

मुझे कार्ड नहीं मिल रहा है , इसलिए मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि लोन और क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए क्या आवश्यक है और उसके बाद ही हमें लोन क्रेडिट कार्ड मिल सकता है, लेकिन मैं इसे समझने में आपकी मदद कैसे करूंगा?

सिबिल स्कोर क्या है?


हम सभी लोन और क्रेडिट कार्ड जानते हैं, लेकिन क्या यह जानते हैं कि लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए CIBIL score (लोन स्कोर) यह महत्वपूर्ण हिस्सा है, हम सिबिल स्कोर के बारे में विस्तार से जानते हैं। ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड भारत सरकार की एक कंपनी है। यह कंपनी हमारे पैसे के लेन-देन के बारे में सारी जानकारी रखती है। जब हमें लोन और क्रेडिट कार्ड लेना होता है, तो लोन या क्रेडिट कार्ड मिलने से पहले हमारा सिबिल स्कोर (क्रेडिट स्कोर) चेक किया जाता है। यह सिबिल स्कोर है।

क्या यह हमारे पैसे के लेन-देन का एक प्रकार का रिपोर्ट कार्ड है जिसके आधार पर हमें ऋण या क्रेडिट कार्ड दिया जाता है जैसे कि मैंने कभी ऋण या क्रेडिट कार्ड लिया हो? उस ऋण के लिए मुझे ब्याज सहित बैंक ऋण करना पड़ता है, उसके लिए यह मुझे कुछ महीनों या वर्षों का एक निश्चित समय देता है,

उस समय हर महीने मुझे थोड़ा सा ऋण या ऋण देकर बैंक को वापस देना पड़ता है। कार्ड। मुझे यह पसंद नहीं है, मैं हर बैंक को पैसा नहीं देता, मैं इसे महीने में एक या दो बार देकर बंद कर देता हूं, इसलिए अगर आपका सिबिल स्कोर (क्रेडिट स्कोर) कम हो जाएगा तो ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड कंपनी को पता चल जाएगा कि मेरे पैसे का लेनदेन अच्छा नहीं है, मेरा सारा रेकॉर्ड कंपनी के पास जमा हो जाएगा और उसके आधार पर अगर आप मुझे भविष्य में लोन या क्रेडिट कार्ड देते हैं, तो आप समझ गए होंगे कि सिबिल स्कोर क्या है?

सिबिल स्कोर कैसे चेक करें?


जब हम बैंक में ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए जाते हैं, तो ऋण या क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना हमारे सिबिल स्कोर (क्रेडिट स्कोर) पर होता है और यदि हमारा सिबिल स्कोर (क्रेडिट स्कोर) अच्छा है तो ही हम ऋण या क्रेडिट कार्ड देंगे . ऐसी कई वेबसाइटें उपलब्ध हैं जो आपको मुफ्त में सिबिल स्कोर (क्रेडिट स्कोर) की जानकारी देती हैं या आप न्यूनतम 500 रुपये का भुगतान करके अपना सिबिल स्कोर (क्रेडिट स्कोर) जान सकते हैं और जान सकते हैं कि यह सब कैसे होता है।

1) सिबिल स्कोर (क्रेडिट स्कोर) प्राप्त करने के लिए आपको सरकार की मुख्य या निजी वेबसाइट पर जाना होगा।

2) वेबसाइट पर अगला पेज वहां ओपन होगा, आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल, पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर आदि देना होगा।

3) सारी जानकारी देने के बाद आपको अपनी जानकारी सबमिट करनी होगी और वह वेबसाइट आपके सभी विवरणों की जांच करेगी

4) चेक करने के बाद आपसे बैंक लोन या कुछ संबंधित सवाल पूछे जाएंगे, आपको उन सवालों के जवाब देने होंगे।

5) इन सभी प्रक्रियाओं के बाद, वह वेबसाइट आपको दिखाएगी कि आपका CIBIL score कितना है।

6) अगर आप सिबिल स्कोर (क्रेडिट स्कोर) के लिए पैसे देते हैं, तो आपका CIBIL score (क्रेडिट स्कोर) रिपोर्ट आपको ईमेल से भेजा जाएगा।

इस तरह आप अपना CIBIL score चेक कर सकते हैं।

??? सर जी इसमे आप सिबिल / क्रेडिट स्कोर चेक करने के लिए सरकार और निजी लिंक भी विज्ञापन क्रना

लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए सिबिल स्कोर की लागत कितनी है?
एक ऋण और एक क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए, एक अच्छा सिबिल स्कोर (क्रेडिट स्कोर) होने लगता है, तो आइए जानते हैं कि अंगसा सिबिल स्कोर (क्रेडिट स्कोर) को कुछ भागों से कैसे समझा जाता है।

500 . से कम
550 से 650
650 से 750
750 से 900

500 से कम :- अगर आपका सिबिल (क्रेडिट स्कोर) 500 से कम है तो आपको लोन या क्रेडिट के लिए अप्लाई नहीं करना चाहिए।

५०० से ६५०:- आपका सिबिल स्कोर (क्रेडिट स्कोर) ५०० से ६५० के बीच है, तब भी बहुत खराब स्कोर मनाया जाएगा, जिसमें लोन या क्रेडिट कार्ड मिलने की संभावना बहुत कम होती है।

650 से 750:- यह स्कोर न तो खराब है और न ही अच्छा, लेकिन इस स्कोर में आप लोन और क्रेडिट कार्ड देते हैं, तो आपको बहुत अधिक ब्याज दर चुकानी पड़ेगी।

अगर आपका सिबिल स्कोर (क्रेडिट स्कोर) 750 या 750 से 900 से ज्यादा है तो आपको तुरंत और जल्दी से लोन और क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा, इस स्कोर में आपको आसानी से लोन और क्रेडिट कार्ड मिल जाता है।

निष्कर्ष:- मैं समझता हूं कि आपने पूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ लिया होगा और समझ लिया होगा कि यह जानकारी आपको लोन और क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने में मदद करेगी, यह जानकारी आपको लोन लोन कार्ड लगाने से पहले जानने में मदद करेगी। क्या आपको लोन और क्रेडिट कार्ड मिलेगा या नहीं?

Leave a Reply