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म्हाडा लॉटरी के डॉक्युमेंट् MHADA Lottery News

म्हाडा लॉटरी के डॉक्युमेंट् : म्हाडा का घर लेना हुआ बहोत ही आसान, सिर्फ इन 6 डॉक्युमेंट्स की है जरूरत?

MHADA Lottery News :- बहुत सारे लोग अपना खुदका घर लेनें का सपना देखते हैं। और मुंबई जैसे शहर में हो तो सोने पर सुहागा होगा। तो अगर आप अपना खुद का घर चाहते हैं और वह भी मुंबई में तो म्हाडा के घर आपके लिए उपलब्ध हैं। जिसके लिए म्हाडा द्वारा घरों की लॉटरी निकाली जाती है। और अब तो म्हाडा के घर मिलने की प्रक्रिया काफी आसान हो गई है।

क्योंकी म्हाडानें (म्हाडा लॉटरी 2023) में म्हाडा में गलने वाले डॉक्युमेंट्स की संख्या 21 से घटाकर सिर्फ 6 कर दी है। और म्हाडा के डॉक्युमेंटेशन्स प्रक्रिया को बहोत सरल बनाया गया है। इसलिए आवेदकों को कागजी कार्रवाई से परेशानी वाली प्रक्रियाओं से बड़ी राहत मिलेगी।

मुंबई शहर में जो लोग खुदका घर चाहते हैं, उनके लिए महाराष्ट्र हाउसिंग एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यांनी MHADA ने हाउसिंग लॉटरी स्कीम की तारीख 5 जनवरी घोषित की है। आवेदकों के लिए आवेदन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाया ताकी म्हाडा के मुंबई विंग में एक बार रेजिस्ट्रेशन किया जाएगा और जिसकी मदद से, आवेदकों को म्हाडा के बाकी विभागों की ऑनलाइन लॉटरी योजना तक भी पहुंचना आसन हो जायें।

उसके बाद आवेदकों से ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान उन्हें आवश्यक डॉक्युमेंट्स जमा करने होते है, जो उन्हें म्हाडा लॉटरी योजना के लिए पात्र बनाते है।

पुराने डॉक्युमेंट्स को प्रोसेस करना आसान:

म्हाडा हाउस लॉटरी प्रक्रिया में ड्रा के बाद आवेदक की पात्रता निर्धारित की जाती है। पहले आवेदन फॉर्म भरते समय 21 डॉक्युमेंट्स जोडा करने होते थे। लेकिन, अब म्हाडा ने इस प्रक्रिया को एक मोबाईल अँप्लिकेशन और कम कागजी कार्रवाई के जरिए करने का बडा फैसला लिया है।

मोबाईल अँप्लिकेशन, कम कागजी कार्रवाई; म्हाडा ने की आसन प्रक्रिया:

म्हाडा की नई व्यवस्था के तहत अब आवेदक की पात्रता ड्रॉ से पहले ऑनलाइन की जाएगी। उसके लिए सिर्फ छह से सात डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी। आवेदक द्वारा जोडे गयें डॉक्युमेंट्स को डीजी लॉकर में सुरक्षित रखा जाएगा। घरों की उपलब्धता की जानकारी आवेदक को SMS और EMAIL के माध्यम से दी जाएगी।

म्हाडा हाउस रेजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक डॉक्युमेंट्स :-

  1. पहचान प्रमाणपत्र : आधार कार्ड (मोबाइल नंबर को आधार से लिंक होगा जरुरी हैं), पैन कार्ड
  2. शपथ पत्र : (सेल्फ डेक्लेरेशन)
  3. वर्तमान निवास का प्रमाणपत्र : यदि आवेदक के आधार कार्ड पता और वर्तमान पता अलग-अलग है, तो आवेदक को वर्तमान पते का उल्लेख करना होगा और वर्तमान पते का प्रमाणपत्र)
  4. महाराष्ट्र राज्य अधिवास प्रमाणपत्र : तहसीलदार द्वारा जारी किया हुआ प्रमाणपत्र
  5. अपनी इनकम का प्रमाणपत्र : आयकर रिटर्न द्वारा जारी किया हुआ इनकम का प्रमाणपत्र। या पति या पत्नी का आय प्रमाणपत्र यदि कार्यरत है तो
  6. जाति प्रमाणपत्र या जाति सत्यापन प्रमाणपत्र और अन्य श्रेणीवार प्रमाणपत्र
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