online paise kaise kamaye ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2021

online paise kaise kamaye ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2021

कोविड -19 से अर्थव्यवस्था हिल गई है, लाखों भारतीयों ने अपनी नौकरी खो दी है, और बहुत से लोग online paise kaise kamaye इंटरनेट में सर्च करना शुरू कर दिया है

लॉकडाउन प्रतिबंधों के कारण कई कार्यस्थल बंद या सीमित होने के कारण, पहले से कहीं अधिक लोग घर से online paise kaise kamaye के तरीकों की तलाश कर रहे हैं।

यहां, हमने अब आपके पास मौजूद कौशल के साथ ऑनलाइन पैसा कमाने के पांच सर्वोत्तम तरीकों के बारे में जानकारी एकत्र की है।

एक ब्लॉग शुरू करें Start a blog

अपने ज्ञान को दुनिया के साथ साझा करने का एक और तरीका यह है कि आपके पास अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र को समर्पित एक ब्लॉग हो। ब्लॉगर अक्सर साइट पर विज्ञापन देकर पैसा कमाते हैं। आप की तलाश online paise kaise kamaye कि यहां पर खत्म हो सकती है

ऐसा करने का सबसे लोकप्रिय तरीका Google AdSense के साथ है – आप तय करते हैं कि पृष्ठ पर अपने विज्ञापन कहां प्रदर्शित करें, और Google AdSense आपके ब्लॉग सामग्री का मिलान आपके जैसे पाठकों की तलाश करने वाले विज्ञापनदाताओं से करेगा।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का एक और तरीका है कि आप अपने पोस्ट में एफिलिएट मार्केटिंग लिंक लगाएं। URL के साथ संबद्ध लिंक के साथ एक अद्वितीय कोड संलग्न है। जब पाठक किसी लिंक पर क्लिक करते हैं और खरीदारी करते हैं, तो उन्हें एक कमीशन मिलता है।

ब्लॉग बनाना जटिल नहीं है। wordpress wix जैसी साइटें बिल्ट-इन विज्ञापनों के साथ आकर्षक, आसानी से नेविगेट करने वाली वेबसाइटें बनाने में आपकी मदद कर सकती हैं।

Find gigs on freelance marketplaces

आजकल, अपने दम पर काम करना पहले से कहीं ज्यादा आसान है। स्टेटिस्टा की रिपोर्ट से पता चलता है फ्रीलांसर की संख्या बहुत ही बड़ी है । यह संख्या अगले आठ वर्षों में एक मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है, जिसका अर्थ है कि आधे से अधिक कर्मचारी ऑनलाइन और ऑफलाइन काम करेंगे। 

 Upwork, Toptal and Fiverr जैसी साइटों के माध्यम से फ्रीलांस नौकरी खोजने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। वहां आप ग्राफिक डिजाइन और वेब डेवलपमेंट से लेकर वॉयस-ओवर वर्क और स्पष्टीकरण तक कई श्रेणियों में अपने काम का विज्ञापन कर सकते हैं।

विभिन्न साइटों पर प्रक्रियाएं अलग-अलग होती हैं, लेकिन आमतौर पर ग्राहक आपके अनुरोधों के साथ आपसे संपर्क करते हैं और आप नौकरी को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं। एक बार काम पूरा हो जाने के बाद आप इसे क्लाइंट को भेज देंगे और उन्हें भुगतान मिल जाएगा।

स्टॉक फोटोग्राफी बिक्री Sell stock photography

 फोटोग्राफी की तलाश कर रहे कलाकारों के लिए स्टॉक फोटोग्राफी एक बेहतरीन विकल्प है। यदि आपके पास एक पेशेवर-गुणवत्ता वाला डिजिटल कैमरा है, तो आप दर्जनों साइटों पर अपने उच्च-रिज़ॉल्यूशन शॉट्स बेच सकते हैं। Shutterstock, Getty Images, Dreamstime, and iStock सबसे लोकप्रिय हैं।

स्टॉक फ़ोटो और वीडियो को ऑनलाइन बेचने के लिए, आपको उन छवियों का एक बुनियादी ज्ञान होना चाहिए जिन्हें आपके ग्राहक ढूंढ रहे हैं। आपको यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी तस्वीरें रॉयल्टी मुक्त हैं (अर्थात पहली खरीद के बाद कोई अतिरिक्त भुगतान नहीं किया जाएगा) या अधिकार प्रबंधित किए जाते हैं।

यदि आप एक मॉडल का उपयोग कर रहे हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने मॉडल की छवि और अपनी जिम्मेदारी की रक्षा के लिए मॉडल संस्करणों की जांच करें।

ऑनलाइन पढ़ाएं Offer online tutoring

Online study में हालिया वृद्धि के साथ, सभी उम्र के छात्रों के साथ ऑनलाइन सीखने के अवसर पैदा करने के कई अवसर हैं। गणित और विज्ञान के शिक्षक सबसे लोकप्रिय हो सकते हैं, लेकिन भाषा सीखने वालों के लिए ईएसएल सहित सभी विषयों में शिक्षकों की अत्यधिक मांग है।

कुछ लोकप्रिय ऑनलाइन ट्यूटरिंग साइट टुटोरमी, स्कूल, विजेंट, चेग और खान अकादमी हैं।

यदि आप अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा के मूल वक्ता हैं, तो आप इटाल्की, प्रेप्ली और वर्बलिंग जैसी भाषा शिक्षण साइटों पर विचार करना चाह सकते हैं, जहां छात्र अपने संचार कौशल का अध्ययन करने के लिए उस भाषा के मूल वक्ताओं के साथ साइन अप करते हैं जो वे सीख रहे हैं।

ऑनलाइन कोर्स बनाकर बेचे Give an online course

इंटरनेट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह हमें सीमाओं के पार ज्ञान को आसानी से साझा करने की अनुमति देता है। एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम बेचने पर विचार करें यदि आप किसी विशेष विषय के विशेषज्ञ हैं या सोचते हैं कि आप अपने क्षेत्र में कुछ योगदान कर सकते हैं।

Skillshare, Udemy and Coursera जैसी दर्जनों साइटें आपके लिए इसे आसान बनाती हैं, जहां आप एक कोर्स बना सकते हैं और अपने वीडियो और पाठ सामग्री अपलोड कर सकते हैं।

वे किस साइट पर जाते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, छात्र अपना व्यक्तिगत पाठ्यक्रम खरीद सकते हैं या साइट की सदस्यता ले सकते हैं और जब चाहें सभी पाठ्यक्रमों तक पहुंच सकते हैं। अधिकांश साइटें आपको प्रति छात्र भुगतान करती हैं, इसलिए आपका पाठ्यक्रम जितना लोकप्रिय होगा, आप उतना ही अधिक कमाएंगे।

ऑनलाइन काम करने से पहले Before you start Work

ऑनलाइन पैसा कमाने(online paise kaise kamaye) के कई विकल्प हैं, लेकिन आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप एक प्रतिष्ठित कंपनी के साथ काम कर रहे हैं। उन घोटालों से सावधान रहें जो आपको बेचने के लिए सामान खरीदने के लिए बड़ी नकदी निवेश करने के लिए कहते हैं।

उन ग्राहकों और ग्राहकों से भी सावधान रहें जो आपका फायदा उठाना चाहते हैं। जानें कि आपका काम या उत्पाद किस लायक है और जब भी संभव हो उचित मुआवजे की रक्षा करें।

ऑनलाइन और घर पर पूरे समय काम करके बहुत सारा पैसा कमाना संभव है। ऑनलाइन जॉब मार्केट में प्रवेश करना पहली बार में मुश्किल होगा, लेकिन यह भुगतान करेगा।

मुझे ऐसा विश्वास है कि अगर आपने आर्टिकल को पूरी तरीके से पढ़ा होगा तो आप की तलाश online paise kaise kamaye कि यहां पर खत्म हो जाएगी और आज सही आप ऑनलाइन पैसा कमाने की शुरुआत कर देंगे आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

Leave a Reply